Home Ads

Wednesday 12 July 2017

kaise bane sucesful writer


7 TIPS FOR WRITING

एक सफल लेखक बनने के लिए जाने -7 मूल्यवान बातें


यह तो हम सभी जानते हैं कि जानकारी, ज्ञान और अनुभव हर व्यक्ति के पास अपना अलग-अलग होता है।
हर व्यक्ति का अपना अलग अनुभव होता है पर उसे कबिता, कहानी आदि में उतारना हर कोई नहीं कर सकता, क्यूंकि यही तो वो कला है जिसे सीखकर आप भी एक सफल लेखक की श्रेणी में आ सकते हैं। ।
जो अपने विचारों, ज्ञान और अनुभव को लेख में उतार दे वह सफल लेखक की श्रेणी में आता है। तो दोस्तों आज हम इस आर्टीकल में हम यह सीखेंगे कि लेखक कैसे एक सफल बना जाये ?

अधिकतर लेखकों में दो विशेष आदतें होती हैं, पहली वे सबसे ज्यादा पढ़ते हैं और दूसरी वे अधिक लिखते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम उन विषय पर चर्चा करेंगें, जो हमें लेखक होने के गुणों से जोड़ता है।
आपने अक्सर लोगों को कहते हुये सुना होगा कि वह इंसान बहुत ही भावुक है या फिर वह इतना एक्टिव रहता है। वह ज्यादातर  विषय पर जानकारी रखता है । आपकी मनो  स्थिति ही आपके लेखकीय जीवन पर प्रभाव डालती है।

7 TIPS FOR WRITING

तो जानिये उन 7 तत्वों को जो उन लोगों के लिए महत्वपूर्णं है जो लेखक बनना चाहते हैं

इस आर्टिकल में हम उन 7 टिप्स के बारे में बात करेंगे जिन्हें ध्यान में रखकर एक नए लेखक को अपना लेख, क़िताब आदि लिखना चाहिए।
अपना लेख आदि लिखते समय सफल लेखक इन टिप्स का अनुसरण करते है इसलिए हम इन्हें writer tips कहेंगे और सफल लेखक हमेशा नए लेखकों को इन्ही टिप्स का अनुसरण करने को कहते हैं। 

टूप्स नंबर १ 
सही कहानी का चुनाव करें –
सर्वप्रथम आपको अपने मस्तिष्क में एक कहानी, टॉपिक या आर्टिकल जिसे आप लिखना चाह रहे हों सेट करें । यदि आप अपने टॉपिक पर विशेष अध्ययनरत रहें तो यह विशेषतः कहानी या आर्टिकल में चार चाँद लगाने जैसा होता है। आप जो भी कहानी या आर्टिकल लिख रहें हों यदि विषयों का निर्धारण पहले ही कर लिया जाये तो हम कभी भी अपने मुख्य विषय से नहीं हटेंगें।

टिप्स नंबर २ 
शब्दों का चुनाव –
आपका टॉपिक, आर्टिकल या फिर कहानी जो भी हो यदि आपके लिखने की भाषा शैली अच्छी नहीं है तो फिर कुछ भी अच्छा नहीं है। सही शब्द एक लुभावनी भाषा शैली को जन्म देती है और पाठक को आपके टॉपिक से बाँधकर रखने वाली यही भाषा शैली होती है।
ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आपकी भाषा शैली सरल हो । ऐसे शब्द उपयोग करने से बचें जो पाठकों का आसानी से समझ में न आते हों और उन्हें आपके लेख को समझने के लिए डिक्सनरी उठानी पड़े।

यह भी जरूर पढ़ें :
-कमाई के सुपर फास्ट तरीके
 BLOG SE JAYADA PAISE KAISE KAMAYE

टिप्स नंबर ३ 
साहित्य ही लेख का श्रृंगार होती है-
आप का लेख या कहानी या फिर कोई भी किताब जिसे आप चाहे किसी भी भाषा में लिखते हों यदि साहित्य या व्याकरण संबंधी जरुरतों को यदि सही रूप से प्रयोग न किया जाये तो आप कभी भी एक अच्छी कहानी या लेख नहीं लिख सकते हो। साहित्य ही कहानी या लेख का श्रृंगार होता है ।

टिप्स नंबर 4 
विषय से संबंधित विभिन्न जानकारियों का मंथन –
यदि आप कोई लेख या कहानी लिख रहे हैं तो उसके विषय में आपको अधिक से अधिक जानकारी होनी चाहिए इससे आपके लेख में वह अत्याधिक जान फूँक देगी । कहा जाता है कि आपके विषय से संबंधित जानकारी आपके लेख की आत्मा होती है और यह कहना गलत नहीं होगा।

टिप्स नंबर 5 
किताब/लेख प्रकाशित कराने का डर –
लेखक ने जो भी लेख या कहानी लिखी है, वह कैसी है ? कहीं आपके लेख आपका मजाक न बना दें। इन बातों का डर अक्सर लेखक को आगे बढ़ने से रोकता है। किंतु अपने डर को अपनी प्रेरणा बनायें और किताब के कन्टेंट प्रकाशन को भेंजें और अपना हुनर दुनिया तक पहुँचाये ।

टिप्स नंबर 6 
आकर्षण का लहजा ।
आपके लेख या कहानी में पन्ने दर पन्ने आर्कषण का होना ही पाठक को आपकी ओर आकर्षित करता है। इसलिए सस्पेंस, थ्रिलर, प्रेरणा, भावना आदि कहानी या लेख को आकर्षित करने के प्रमुख अंग माने जाते हैं।

टिप्स नंबर 7 
नये लेखकों को विशेषतः
लिखने के विषयों के पूर्व निर्धारण से लेकर प्रकाशन तक किताब को सौंपने तक का जुनून किसी भी नये लेखक की सफलता का पहला पायदान होता है. किसी न किसी मोड़ पर प्रत्येक लेखक को यह पायदान पार करना ही पड़ता है। ज्यादातर युवा या नये लेखकों को इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए कि लेखकों का सबसे अच्छा भोजन – अध्ययन करते रहना है। जो लेखकों को महानता की प्रमुख सीढ़ी चढ़ाता है।

अगर आप कुछ भी लिखना चाहते हो तो इन 7 बातों का विशेष ध्यान रखें और एक बेहतर व प्रभावशाली लेख- किताब आदि लिखें


by sonu singh gautam

 अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल – जवाब करना हो तो हमें Comment जरूर करें और अगर Post पसंद आया हो तो Social Media में Share करना न भूलें.ताकि और दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके । अगर आप के पास कोई जानकारी है, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो कृपया करके हमे कॉमेंट जरूर कीजिये, आपके दुआरा दी गयी जानकरी हमे पसन्द आयी तो हम उसे आप के नाम और फोटो के साथ पब्लिश जरूर करेंगे । धन्यवाद । 
search for more helpful article's http://greensolutionadress.blogspot.in

No comments:

Post a Comment

Ye Post Aapko kaisi Lagi hume Jarur Batayen.

ABOUT AUTHOR

Recent

SoraFilms

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi ermentum.Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi fermentum.




Contact Us

Name

Email *

Message *