Home Ads

Thursday 10 August 2017

kaise bane safal lekhak

अनुभव और ज्ञान लगभग हर व्यक्ति में होता है किसी में कम तो किसी में ज्यादा, और लोगों के ज्ञान और अनुभव के विषय भी अलग-अलग होते है।
बहुत सारे लोग अपने ज्ञान और अनुभव को अपने लेख के जरिये लोगों के साथ बाँटना चाहते हैं।
पर लेख लिखना कैसे है ? यह पता न होने के कारण वे अपने ज्ञान व अनुभव को लेख में नहीं उतार पाते हैं।
या फिर वे लिखने की कोशिश करते हैं और लिखने का सही ढंग पता न होने के कारण, लोग उनके लेख को सरहाना नहीं देते हैं।
इस कारण वह लेखक के रूप में खुद को असफल महसूस कर, लिखना छोड़ देते हैं।

इस लेख में आज हम उन तीन मूल्यवान सवालो के बारे में बात करेगें, जिनको खुद से पूछ कर और उन पर सही कार्य करके, कोई भी व्यक्ति अपने शुरुआती लेख में ही ( प्रभावी लेखकों की ) लोगों को प्रभावित कर सकता है।



3 important questions become writer

 लेखक बनने से पहले खुद से करें तीन महत्वपूर्ण सवाल

खुद से यह तीन सवाल करें,  आप क्या लिखना चाहते हो ? आप किस विषय पर लिखना चाहते हो ? आप किस के लिए लिखना चाहते हो ?


Question 1 for successful writing career
 आप क्या लिखना चाहते हो ?
आप क्या लिखना चाहते हो ? का मतलब है कि आप किस प्रकार के लेखक बनाना चाहते हो ?
कहानी, कबिता, आर्टिकल, व्यांग, उपन्यास, किसी की जीवनी, निबंध आदि, इनमें से आप क्या लिखना चाहते हो ?
हर एक को लिखने का अपना अपना एक अलग तरीका होता है। इसलिए आपको यह पूर्व निर्धारित करना होगा कि आपको लिखना क्या है ?
उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपको उपन्यास लिखने में रुची है।यह स्पष्ट हो जाने के बाद की आपको क्या लिखना है ? इसके बाद आपको यह जानना आवश्यक होगा कि एक बेहतर उपन्यास कैसे लिखा जाता है ?अपने उपन्यास में कौन-कौन सी गलतियों से बचना है ?

सबसे बेहतर होगा कि आप एक-दो ऐसे लोगों को खोजें और उनके संपर्क में आयें जो पहले ही सफलता पूर्वक उपन्यास लिख कर, उसे प्रकाशित करा चुके हैं। वे आपको शुरू से लेकर अंत तक की पूरी यात्रा में आपका महत्वपूर्ण मार्गदर्शन कर सकते हैं।


Question 2 for successful writing career
विषय क्या होना चाहिए ?
अब जब आपके सामने यह सवाल आया कि आपको किस विषय पर लिखना है तो इससे तात्पर्य है कि आप प्रेम, शांति, राजनिति, समाज, वैवाहिक जीवन, कॉलेज की जिंदगी, आतंकवाद आदि में से किस विषय पर लिखना चाहते हो ?
बड़े बड़े लेखक सलाह के तौर पर कहते हैं कि अपने लेख का विषय चुनने के लिए अपने जीवन के अनुभव की तरफ जायें । अनुभव महान होता है एक लेखक सबसे अच्छा वही लिख सकता है। जिसे उसने सबसे ज्यादा अनुभव किया हो या जिसे वह सबसे ज्यादा अनुभव करता हो ।अपने आपको बेहतर दर्शाने के लिए आप अपने छेत्र से जुड़े लेख का चुनाब कर सकते हो। जैसे कि यदि आप बैंक में जॉब करते हो, तब आप इस छेत्र में बेहतर अनुभव प्रदर्षित कर सकते हो। यदि आप प्यार में हो या अपने जीवन में प्यार को गहराई से महसूस किया हो या करते हो, तब आप प्यार से संबंधित भावनात्मक लेख बेहतर लिख सकते हो।

आपके ह्रदय की गहरी भावनायें आपके लेख में उतर कर पाठकों को आपके लेख से भवनात्मक रुप से जोड़ 
देगीं । आपका अनुभव ही आपको बेहतर विषय चुनने में मदद करता है।

अगर आपकी जानकारी या अनुभव आपको प्रर्याप्त नहीं लग रहा है तो आप अपने विषय से संबंधित किताबें पढ़े।

एक अध्ययन कहता है कि अगर आप लगातार 5 साल तक एक ही विषय पर पुस्तकें पढ़ेंगें, तो आप 5 साल बाद दुनिया के उन 5 लोगों में सामिल हो सकते हो, जिन्हें उस विषय की सबसे बेहतर जानकारी है। यहाँ 5 साल एक ही विषय पर किताब पढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आप एक महीने में एक ही किताब या 5 साल में 5 ही किताबें पढ़े बल्कि 5 साल में कम से कम 400 किताबें पढ़े ।

Question 3 for successful writing career
आप किस के लिए लिखना चाहते हो ?
आप क्या और किस विषय पर लिखना चहाते हो ?
यह पूर्व निर्धारण करने के बाद आपको यह भी पहले ही सुनिश्चित करना होगा कि आप किसके लिए लिख रहे हो ? यानि कि आपके पाठक कौन होगें ? आप किस वर्ग के लोगों के लिए लिखना चाहते हो ? समाझ के किस अवस्था के लोग आपको अधिक पढ़े ? 
यह हम सब जानते ही हैं कि कुछ तत्वों पर लगभग हर मनुष्य के विचार एक जैसे होते हैं, और बहुत सारे तत्वों पर हमारे विचार एक जैसे नहीं होते है।
उदाहरण के लिए आप प्रेम से संबंधित एक किताब लिखना चाहते हो।
अब यहाँ आप यह तो समझते ही हो , कि प्रेम के संबंध में हर एक व्यक्ति के विचार एक जैसे नहीं होंगे। बच्चे, युवा, और बुजुर्ग तीनों के अलग-अलग विचार होते हैं। भारत और पश्चिमी देशों में प्यार की अपनी ही अलग-अलग परिभाषा होती है। इसलिए आपके एक ही लेख से हो सकता है कि युवा बहुत अधिक प्रभावित हों तो वहीं बुजुर्ग लोग आपके लेख से बिल्कुल भी खुश न हो। आप समाझ के किस अवस्था के लोगों के लिए बच्चों, युवा, बड़े-बुजुर्ग, किस वर्ग के लोगों के लिए गरीब, मध्य वर्ग या अमीर वर्ग, किस भूगौलिक स्थान के लोगों के लिए लिख रहे हो ?

यह पूर्व निर्धारित जानकारी आपको सही-सटिक तत्वों व भाषा शैली उपयोग करने में मद्द करेगी जो उन लोगों को सबसे अधिक प्रभावित करती हो, जिनके लिए आप लिख रहे हो ।

इसलिए सबसे पहले आपको यह निर्धारण करना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप क्या, किस विषय पर, किसके लिए लिख रहे हो ?

आप ये तीन सवाल लिख लें और इनके बेहतर जवाब ढूँढँने के बाद अपना लेख लिखना शुरू करें।
इन तीन सवालों को बेहतर समझने और उन पर कार्य करने से आप अपने शुरुआती लेख से ही लोगों को प्रभावित कर सकते हो।
तीन सवाल याद रखें क्या लिखना है , किस विषय पर और किस के लिए लिखना है।



by sonu singh gautam

 अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल – जवाब करना हो तो हमें Comment जरूर करें और अगर Post पसंद आया हो तो Social Media में Share करना न भूलें.ताकि और दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके । अगर आप के पास कोई जानकारी है, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो कृपया करके हमे कॉमेंट जरूर कीजिये, आपके दुआरा दी गयी जानकरी हमे पसन्द आयी तो हम उसे आप के नाम और फोटो के साथ पब्लिश जरूर करेंगे । धन्यवाद । 
search for more helpful article's http://greensolutionadress.blogspot.in

No comments:

Post a Comment

Ye Post Aapko kaisi Lagi hume Jarur Batayen.

ABOUT AUTHOR

Recent

SoraFilms

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi ermentum.Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi fermentum.




Contact Us

Name

Email *

Message *