Home Ads

Thursday 10 August 2017

कैसे उपन्यास लिखें

उपन्यास लिखना शुरू करने से पहले खुद के मस्तिष्क में इस तरह के कई प्रश्न आते हैं और इन प्रश्नों का आना अनिवार्य भी है। जैसे कि.....
उपन्यास लिखना कहाँ से प्रारंभ करें ?
उपन्यास कैसे लिखें ?
उपन्यास में ऐसा क्या लिखे ?
क्या मै एक अच्छा एवं एक सफल उपन्यासकार बन सकता हूँ  या नहीं ?

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि एक सफल उपन्यास की रचना कैसे करें ?



1.उपन्यास लिखना कहाँ से प्रारंभ करें ? –
प्रत्येक नए उपन्यासकार के मस्तिष्क में कहीं न कहीं यह प्रश्न अवश्य ही गूंजता रहता है कि वह बेहतर उपन्यासकार कैसे बन सकते हैं। 
अगर आप सच में एक बेहतरीन कहानी के निर्माता या लेखक बनना चाहते हैं। तब आपको यकीनन कई प्रसिद्ध और अच्छे लेखकों व उपन्यासकारों की रचनाओं का अध्ययन करते रहना चाहिए।
पहले https//greensolutionadress.blogspot.in के एक आर्टिकल में हम यह दर्शा चुके हैं कि एक लेखक का सबसे अह्म भोजन अध्ययन करते रहना है जो कि एक उपन्यासकार को निरंतर करते रहना चाहिए।
इसलिए एक सफल उपन्यासकार के रूप में उभरकर सामने आने हेतु ज्यादा से ज्यादा और प्रसिद्ध उपन्यासों का अध्ययन करते रहिये। 

2.उपन्यास लिखने के लिये अपनी रूचि का विषय चुनें-
यदि आप नये उपन्यासकार के रूप में उभरकर सामने आना चाहते हैं या यह आपका प्रथम उपन्यास है । तब आपको सबसे पहले उस विषय पर लिखना चाहिए, जिसमें आपकी सबसे अधिक रूचि हो।
माना आपको लव – फ्रेंडशिप- रोमांस से संबंधित उपन्यास पसंद है या फिर आपको जासूसी से संबंधित उपन्यास पसंद है  या फिर आप जसूसी क्राइम-सीन उपन्यास पढ़ने में रूचि रखते हैं तब यकीन मानिये यह यही वह विषय हो सकता है जिसे आप अच्छी तरह लिख सकते हैं।
आपके चयन करने हेतु नीचे उपन्यासों की कुछ श्रेणियों दी जा रही हैं जिनमें से आप अपनी स्वेच्छा हेतु चुनाव कर सकते हैं-।
adventure novels.
anti war novels.
comedy novels.
Christian novels.
Crime novels.
Detective novels.
Epic novels.
Erotic novels.
Family Saga novels.
Fantasy novels.
Ghost novels.
Historical novels.
Medical novels.
Mystery novels.
New adult novels.
Non fiction novels.
Political novels.
Psychological novels.
Quantum fiction novels.
Romance novels.
Science fiction horror novels.
Sentimental novels.
Science fiction novels.
Sports novels.
Spy novels.
Thriller novels.
Victorian novels.
War novels.


3. उपन्यास की कहानी का उद्देश्य समझें –
सर्वप्रथम आपको किसी अह्म लक्ष्य की घोषणा अपने मस्तिष्क में करनी होगी। यह लक्ष्य ही कहानी को उपसंहार तक पहुंचाने में मदद करेगा ।
साथ ही, यह भी याद रखें कि कहानी को अपने हिसाब से न आंके या लिखें, बल्कि नैतिक शिक्षा के साथ ही बहने दें। अन्यथा यह विशिष्ट कहानी बरबादी के कगार पर खड़ी हो सकती है।
जैसे नैतिक मूल्य –
‘‘ जो भी मैं करना चाहता हूँ, मैं नहीं करता बल्कि जो मैं नहीं करना चाहता वो ही सारे बुरे काम करता हूँ । और यदि मैं वही करता हूँ जो नहीं करना चाहता।  इसका मतलब है कि मेरे अंदर वह पाप बसा हुआ है जो मुझे मेरे कार्यो को करने से रोकता है। इसलिए जब भी मैं कुछ अच्छा करने जाता हूँ । तब अपने अंदर एक बुराई को ही पाता हूँ "


4. उपन्यास में पात्र की भूमिका –
कहानी का सफर शुरू करने से पहले मुख्य पात्र की रचना करें । इस पात्र के जरिये आप कहानी लिखें।
मान लीजिये यह कल्पना करिये कि आपकी किताब एक अंतरिक्ष या ब्राहमाण्ड है और उसकी रचना करने वाले आप यानि ब्रहाजी ।
आप अपने पात्र को उसको उद्देश्य से भेंट करवाये तथा उस उद्देश्य की पूर्ति तक का महत्व समझायें ।


5. मुकाबलों या चुनौतियों को रोड़े से पात्र को मारें –
ज्यादातर साधारण सी लगने वाली कहानियाँ कभी भी महानता के कदम नहीं चूम सकती है।
मान लीजिए कि आपका गरीब पात्र एक अमीर बाप की बेटी से प्यार करता है, उससे शादी करना चाहता है। इस हेतु वह लड़की के बाप से शादी की बात करता है। बाप खुश होता है और वह खुशी – खुशी अपनी लड़की का हाथ उस गरीब पात्र के हाथ में सौंप देता है।
यहीं कहानी का अंत हो जाता है। क्या आप ऐसी कहानियाँ पढ़ना स्वीकार करेंगे। जवाब है शायद बिल्कुल नहीं ।
पात्र को हमेशा, मुसीबतों और चुनौतियों का समंदर पार कराना चाहिए। हर कदम पर दोहरी होती मुसीबतों का पहाड़ लादना चाहिए।
चुनौतियों का सामना करते हुये यदि वह अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ायेगा, तब यकीनन ही वह पात्र पाठकों का आदर्श कहलायेगा और कहानी को सफलता का लक्ष्य सौंपेगा।

6. उपन्यास में प्रेरणायें –
कहानी या उपन्यास को प्रेरणाप्रद होना मुख्य लक्ष्य की प्राप्ति की ओर संकेत करता है। आजकल कुछ उपन्यास कारों ने उपन्यासों को टॉपिक- बाई – टॉपिक लिखने आरंभ कर दिया है।
किंतु आप यदि चाहें तो इस तरह न भी लिख सकते हैं। यदि आप इसी तरह लिखना चाहते हैं तब आपको प्रत्येक टॉपिक के साथ एक नयी प्रेरणाप्रद कथन को उस टॉपिक में डालना चाहिए। यह सर्वोच्चता की निशानी है। किंतु अह्म नैतिक प्रेरणा को ध्यान रखें।
याद रखें नए और युवा लेखक कभी सीधे प्रेरणा देने की कोशिश न करें । क्योंकि कोई भी व्यक्ति यह पसंद नहीं करता की कोई नया लेखक या एक युवक उसे कुछ समझाए । जितना हो सके कहानी के पत्रों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से ही प्रेरणा दें।


7. उपन्यास का उपसंहार –
उपन्यास में दो चीजें दर्शकों को सबसे अधिक आपके लेख की ओर प्रभावित करती है। पहली- प्रस्तावना और दूसरी उपसंहार ।
कहानी को लक्ष्य तक पहुंचाने के साथ ही आपको आकर्षक उपसंहार की रचना करनी चाहिए। उपसंहार तुलनात्मक, विवरणात्मक और अह्म व कीमती शब्दों को समझाने वाला होना चाहिए।
यहाँ यह भी ध्यान रखें कि किताब की समाप्ति या उपसंहार ही वह अंतिम चरण होता है, जो पाठकों को हमेशा आपकी किताब के साथ बांध के रखेगा। उपसंहार पाठक के मस्तिष्क पर अंतिम व अमिट छाप छोड़ने वाला होना चाहिए।

8. उपन्यास की क्लोजिंग व कवर डिजाइन-
किताब की क्लोजिंग कहानी की आत्मा के दर्शन करवाता है। यह वह भूमिका निभाता है जो आपको आपके पाठकों के शुरुआती चरण यानि आपकी किताब के प्रति आकर्षण से मुहैया कराता है।
इस प्रकार आप इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुये एक सफल उपन्यास की शुरुआत कर सकते हैं ।

by sonu singh gautam

 अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल – जवाब करना हो तो हमें Comment जरूर करें और अगर Post पसंद आया हो तो Social Media में Share करना न भूलें.ताकि और दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके । अगर आप के पास कोई जानकारी है, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो कृपया करके हमे कॉमेंट जरूर कीजिये, आपके दुआरा दी गयी जानकरी हमे पसन्द आयी तो हम उसे आप के नाम और फोटो के साथ पब्लिश जरूर करेंगे । धन्यवाद । 
search for more helpful article's http://greensolutionadress.blogspot.in


No comments:

Post a Comment

Ye Post Aapko kaisi Lagi hume Jarur Batayen.

ABOUT AUTHOR

Recent

SoraFilms

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi ermentum.Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi fermentum.




Contact Us

Name

Email *

Message *