Home Ads

Tuesday 23 May 2017

कैसे होता है टमाटर से फायदा और नुकसान


    
टमाटर में कई तरह के पौष्टिक तत्व पायें जाते हैंं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। टमाटर हमारे शरीर के लिए कितना लाभकारी होता है, इसके बारे में आप ने अक्सर सुना ही होगा। टमाटर का सेवन करने से हम कई तरह की बीमारियों से निदान पा सकते हैं। इसका सेवन हम कैंसर से बचाव के लिए, दिल से जुडी हुई कई तरह की समस्याओँ के लिए, खून को साफ़ करने के लिए, शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालने के लिए, कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए और अपनी आँखों की रोशनी को ठीक रखने के लिए इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है।
प्राचीन समय से ही हमारे मन मे ये व्यथा बनी हुई है कि टमाटर फल है या फिर सब्जी। कोई नही जानता कि इसे किस  केटेगरी में इस रखा जाय, लेकिन टमाटर पर किए गए परीक्षणों से ज्ञात हुआ कि टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि पौष्टिक व गुणकारी फल है। गर्भावस्था के दौरान स्त्रियों के शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करने वाले टमाटर को स्वादिष्ट व गुणकारी फल माना जाता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। विटामिन, पोटाश, मैगजीन, लौह और कैल्शियम से भरपूर टमाटर को चटनी, सॉस, कैचअप, जैम और विभिन्न व्यंजनों के रूप में सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा लोग सर्दियों के मौसम में टमाटर का सूप भी पीते हैं। यह सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होता है।
टमाटर के फायदे 
1. एनीमिया के रोगी को रोजाना दो सौ ग्राम टमाटर का रस पीने से लाभ होता है।
2. रोजाना टमाटर का रस पीने से जॉंडिस रोग में बहुत लाभ मिलता है।
3 कम वजन से परेशान लोग यदि अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो भोजन के साथ पक्के टमाटर का सेवन करें। ऐसा करने से उनका वजन बढ़ता है।
4. पेट में अगर कीड़े हो तो टमाटर के टुकडों पर या रस में काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक डालकर खाएं। पेट के कीड़े दूर हो जाएंगे।
5. टमाटर के रस में थोडी-सी शर्करा मिलाकर पीने से पित्त की विकृति से उत्पन्न रोग दूर होते है।
6. टमाटर खाने से न केवल मुंह के छाले दूर होते हैं बल्कि कब्ज की समस्या भी दूर होती है।
7. छोटे बच्चों में आंखों की ज्योति में क्षीणता का अनुभव होने पर उन्हें टमाटर खिलाना चाहिए। टमाटरों में विटामिन ए होता है जो आंखों की ज्योति को विकसित करता है।
8. दांतों में खून की समस्या का अनुभव होते ही रोजाना दो सौ ग्राम टमाटर का रस सुबह-शाम पीने से बहुत लाभ होता है। यह स्कर्वी रोग में सहायक है।
9. भोजन के प्रति अरूचि होने या भूख न लगने की स्थिति में टमाटर के दो सौ ग्राम रस में अदरक का रस और नींबू का रस मिलाकर पीने से भूख अधिक लगती है।
10. अर्श रोग में खून निकलने पर रोजाना दो सौ ग्राम टमाटर खाने या रस पीने से खून निकलने की समस्या दूर होती है, टमाटर कब्ज को दूर करता है।
11. पके टमाटरों का रस रोजाना पिलाने से बच्चों के नाक से नकसीर की समस्या दूर होती है।
12. पके टमाटरों का रस, सुबह-शाम पीने से गर्मियों में निकलने वाले फोड़े-फुंसियों व त्वचा के अन्य विकारों से सुरक्षा होती है।
13. गर्मियों में अधिक प्यास की विकृति होने पर दो सौ ग्राम टमाटर के रस में दो-तीन लौंग का चूर्ण मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता है।
14. टमाटर के सौ ग्राम रस में पचास ग्राम नारियल का तेल मिलाकर, शरीर पर मलकर कुछ देर बाद स्नान करने से खाज-खुजली से राहत मिलेगी।
15. अदरक, पोदीना, धनिया और सेंधा नमक को टमाटर के साथ पीसकर चटनी बनाकर भोजन के साथ सेवन करने से भूख बढ़ती है।
16. दो सौ ग्राम टमाटर का रस सुबह-शाम पीने से रतौंधी की विकृति नष्ट होती है।
17. टमाटर को काटकर उन पर सोंठ का चूर्ण और सेधा नमक डालकर खाने से पाचन क्रिया तीव्र होती है।
18. टमाटर के डेढ़ सौ ग्राम रस में दस ग्राम शहद मिलाकर सेवन करने से नाक व मुंह से रक्तपित्त की समस्या दूर होती है।
19. मधुमेह रोगी को रोजाना टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटरों की खटाई शरीर में शर्करा की मात्रा को कम करती है।
20. गर्भावस्था में स्त्रियों को टमाटर का दो सौ ग्राम रस रोजाना पीना चाहिए, इससे खून निकलने की समस्या दूर होती है।
टमाटर के नुकसान 
 टमाटर के इतने अधिक फायदे होने के बावजूद भी इसका सेवन हमारे लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है । ध्यान रखें तेज खांसी, दस्त और पथरी के रोगी को टमाटर नहीं खाना चाहिए। इसके साथ-साथ शरीर में सूजन हो और मांसपेशियों में दर्द हो तो टमाटर का सेवन ना करें। टमाटर का अधिक सेवन करने से गैस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
इसके अलावा इसका सेवन करने से हमें जो नुकसान होते हैं वो कुछ इस प्रकार से हैं…
टमाटर में अधिक मात्रा में अम्लीय का होना
टमाटर में अधिक मात्रा में अम्लीय होने के कारण इसके अधिक इस्तेमाल से एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है और इससे सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है।
गैस होना
टमाटर का अधिक सेवन करने से हमें गैस और पेट दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है, क्योंकि इसमे अधिक मात्रा में एसिड पाया जाता है। जिसके कारण यह एसिडिटी की वजह बन जाता है।
इम्यून सिस्टम पर असर
टमाटर में कैरोटीनॉयड होता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करता है। जब हम कच्चे टमाटर का अधिक सेवन करते हैं, तो इससे हमारे इम्यून सिस्टम पर बहुत ही गहरा असर पड़ता है।
पथरी का कारण
टमाटर के बीज का सेवन करने से हमें बहुत ही नुकसान होता है, इसलिए आप जब भी टमाटर के सलाद का सेवन कर रहे होते है, तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कही आप टमाटर के बीज का सेवन तो नहीं कर रहे। टमाटर के बीज आसानी से नहीं पच पाते, जिसके कारण हमें पथरी का सामना करना पड़ता है।
पसीने की दुर्गन्ध आना
जब आप टमाटर का अधिक सेवन करते हो तो आप के शरीर से दुर्गन्ध आने लगती है, क्योंकि टमाटर में टरपिंस नामक तत्व पाया जाता है। यह तत्व पाचन क्रिया के दौरान भी नहीं टूटता  जिसके कारण यह पसीने की दुर्गन्ध की वजह बन जाता है ।
डायरिया का होना
इसमे लाइकोपिन की मात्रा अधिक होती है, जीसके कारण डायरिया, पेट दर्द या डाइजेशन होने का खतरा बना रहता है ।
प्रोस्टेट कैंसर 
इसमें पाया जाने वाला लाइकोपिन प्रोस्टेट ग्लैड पर नेगेटिव इफ़ेक्ट करते है। जिसके कारण अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर और यूरिन रिलेटेड होने का खतरा रहता है।
सिरदर्द
टमाटर में विटामिन की अधिकता होती है, इसमे विटामिन सी पाया जाता है और इसकी मात्रा 17 ग्राम तक होती है। जब हम इसे अधिक मात्रा में खाते है तब इसकी शरीर में मात्रा अधिक हो जाने के कारण हमें सिरदर्द होने लगता है ।
एलर्जी
टमाटर में लाइकोपिन होने के कारण यह शरीर में एलर्जी पैदा कर सकता है।
आर्थराइटिस
टमाटर में सोडियम की मात्रा अधिक होने के कारण इसका अधिक सेवन आर्थराइटिस की संभावना को बढ़ा सकता है।
टमाटर का सूप
भारत में टमाटर का सूप बड़े ही चाव से पिया जाता है। सर्दियों के मौसम में इसकी मांग बढ़ जाती है। यह एक ऐसा सूप है जिसे हर कोई असानी से बना सकता है। यह सूप सस्ता होने के साथ-साथ आपकी सेहत को भी बेहतर बनाता है। जिन लोगों की हड्डियां कमजोर है या जिन्हें ह्र्दय संबंधित रोग है उन्हें टमाटर का सूप पीना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से टमाटर का सूप पीते हैं तो यह रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मधुमेह और कैंसर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। यहां तक जिन लोगों को अपना वजन कम करना है उन्हें भी टमाटर का सूप लगातार पीते रहना चाहिए।

by sonu singh gautam

दोस्तों अगर आप के पास कोई जानकारी है, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो कृपया करके हमे कॉमेंट कीजिये, अगर आपके दुआरा दी गयी जानकरी हमे पसन्द आयी तो हम उसे आप के नाम और फोटो के साथ पब्लिश करेंगे । एक बात और अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल – जवाब करना हो तो Comment जरूर करें और अगर Post पसंद आया हो तो Social Media में Share करना न भूलें.ताकि और दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके ।
धन्यवाद .
search for more helpful article's 

No comments:

Post a Comment

Ye Post Aapko kaisi Lagi hume Jarur Batayen.

ABOUT AUTHOR

Recent

SoraFilms

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi ermentum.Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi fermentum.




Contact Us

Name

Email *

Message *