Home Ads

Saturday 26 August 2017

कैसे घटाएं पेट की चर्बी

अगर आपके शरीर में अधिक मात्रा में चर्बी है तो यह आपकी लुक को जरूर प्रभावित करने के साथ ही यह कई समस्‍याओं की जिम्‍मेदार भी हो सकती है। पेट के आसपास की चर्बी को हटाने के लिए अभी तक आपने कई प्रयास जरूर किये होंगे लेकिन वे तरीके ऐसे हैं जिनका नियमित रूप से पालन करना या उन्हें डेली लाइफ की रूटीन में लाना आपके वश में नहीं है। तो इस आर्टिकल में आज हम चर्बी की समस्या से छुटकारा पाने वाले कुछ ऐसे तरीके आपको बता रहे हैं जो आसान होने के साथ-साथ हमेशा के लिए आपको इस समस्‍या से छुटकारा भी दिला देंगे। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ते रहिये। 
कैसे घटाएं पेट की चर्बी
कैसे घटाएं पेट की चर्बी


1. तनाव न लें
तनाव एक ऐसा शब्द है जो हमारे शरीर को किसी न किसी रूप से नुक्सान पहुंचता ही है। तनाव लेने से दिमाग में कार्टिसोल का स्राव होता है, ये ऐसा हार्मोन है जो शरीर में चर्बी की मात्रा को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है , क्योंकि तनाव के समय में आप कोई भी काम ठीक तरह से नहीं कर पाते हैं या फिर यूँ कहे की तनाव लेने से आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता है।  ऐसे समय में आपका शरीर शारीरिक कसरत नहीं कर पता है जिस वजह से आपकी बॉडी (खासकर पेट के आस-पास) चर्बी जमा होने लगती है। इसलिये जितना ज्यादा हो सके तनाव से बचने की कोशिश कीजिए।

कैसे घटाएं पेट की चर्बी
कैसे घटाएं पेट की चर्बी


2. बॉल के साथ करें व्‍यायाम
अगर आप अपनी टम्‍मी स्लिम और फिट रखना चाहते हैं तो आपको बॉल के सहारे टिक कर एक्‍सरसाइज करनी चाहिये। ऐसा करने के लिए अपनी पीठ के सहारे लेट जाएं और अपने घुटनों को 90 डिग्री पर रखें। घुटने के बीच में बॉल रखें और धीरे धीरे सांस अंदर बाहर करते हुए आगे की ओर आयें और अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। इसी समय अपने घुटनों को भी अपने सीने के पास लाएं। इस व्‍यायाम को 15 मिनट तक करें, अगर आप अपने टम्मी को कम करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान एक्सरसाइज है।

कैसे घटाएं पेट की चर्बी
कैसे घटाएं पेट की चर्बी


3. शुगर की मात्रा कम करें
अगर आप किसी भी चीज अपनी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो वह किसी न किसी रूप में आपको नुकसान पहुँचाना शुरू क्र देगी।  ठीक ऐसा ही शुगर के साथ भी है अगर आप शुगर का अधिक सेवन करते हैं तो शुगर का अधिक सेवन करने से कई प्रकार की समस्‍या हो सकती है, वजन के अधिक बढ़ने में शुगर सबसे अधिक  जिम्‍मेदार है। अगर शरीर में शुगर का स्‍तर बढ़ जाये तो मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। इसलिए शुगर की मात्रा कम कीजिए।

कैसे घटाएं पेट की चर्बी

4. नमक का सेवन
कुछ लोगों को लगता है कि अधिक नमक खाने से वजन नियंत्रण में रहता है। जबकि खाने में ज्‍यादा नमक भी तबियत खराब कर सकता है। नमक की अधिक मात्रा से पेट फूल जाता है और यह ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है। ज्‍यादा स्‍पाइसी फूड, स्‍नैक्‍स आदि में बहुत नमक होता है जिससे लाख कोशिशों के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो पाता।

कैसे घटाएं पेट की चर्बी

5. अपने खानपान पर ध्‍यान दें
शरीर में चर्बी तभी बढ़ती है जब खानपान में अनियमितता बरती जाती है। इसलिए हमेशा फ्लैट टमी पाने के लिए जरूरी है कि व्‍यायाम के साथ-साथ अपनी डायट पर भी ध्‍यान दें। जब भी अपनी डाइट प्‍लान करें तो उसमें प्रोटीन और खूब सारा पोषण शामिल करें। इसके अलावा अच्‍छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी खाएं।और बहुत सारा पानी पीना पियें । 
कैसे घटाएं पेट की चर्बी

6. खाना चबाकर खायें
खाने को अच्‍छे से चबा-चबाकर खायें। कई शोधों में भी य‍ह बात साबित हो चुकी है कि खाना अच्‍छे से चबाकर खाने से यह आसानी से पचता है और पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है। अगर आप खाने को सही दंग से चबाकर नहीं खाते हैं तो यह काम आपके पेट की अंदरूनी मशीनों को करना पड़ता है जिससे खाने को पचने में ज्यादा समय लगता है। इसलिए खाने को आराम से और 32-36 बार चबाकर खायें। 

कैसे घटाएं पेट की चर्बी


7. ग्रीन टी पियें 
अगर आप चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो कैफीन के सेवन से अच्‍छा है कि आप ग्रीन टी का सेवन करें, इससे मोटापा नहीं बढ़ता। ग्रीन टी कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार की जाती है और यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत करती है। यह मेटाबॉलिज्‍म का स्‍तर बढ़ाता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है।
कैसे घटाएं पेट की चर्बी

8. खूब हंसे
हंसना जिंदगी की बहुत खूबसूरत चीज  है। आपकी एब्‍स के लिये भी हंसना बहुत लाभकारी हो सकता है। हंसने से शरीर की सारी बीमारियां दूर होती हैं और पेट में चर्बी भी नहीं जमती। हंसने से शरीर की मांसपेशियों का विकास होता है। आप जितनी बार हंसेगे, आपके एब्‍स की मसल्‍स उतनी ही ज्‍यादा मजबूत होंगी। इसलिए खूब हँसे और खुलकर हँसे। 
कैसे घटाएं पेट की चर्बी

9. पर्याप्‍त नींद लें 
भरपूर नींद हमारे शरीर को फिट रखने में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है और पर्याप्त नींद लेने से पेट की चर्बी भी कम होती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप अच्‍छी तरह सो नहीं पाते हैं तो आपकी सेहत ठीक नहीं है। भरपूर नींद हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करती  है। पर्याप्‍त नींद हमारे भूख हार्मोन घेर्लिन और लेप्टिन को नियंत्रित करती है। ठीक से ना सोने वालों को अधिक भूख लगती है, जिसका सीधा असर उनके वजन पर पड़ता है। अमेरिका के ओरेगन स्थित पार्टलैंड के कैसर परमानेंट सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च के शोधकर्ताओं ने पाया कि पर्याप्त नींद और तनाव से दूर रहने वाले लोग वजन कम करने में ज्यादा कामयाब रहे है।
कैसे घटाएं पेट की चर्बी
========================================================================



अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल – जवाब करना हो तो हमें Comment जरूर करें और अगर Post पसंद आया हो तो Social Media में Share करना न भूलें.ताकि और दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके । अगर आप के पास कोई जानकारी है, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो कृपया करके हमे कॉमेंट जरूर कीजिये, आपके दुआरा दी गयी जानकरी हमे पसन्द आयी तो हम उसे आप के नाम और फोटो के साथ पब्लिश जरूर करेंगे । धन्यवाद । 


search for more helpful article's http://greensolutionadress.blogspo

No comments:

Post a Comment

Ye Post Aapko kaisi Lagi hume Jarur Batayen.

ABOUT AUTHOR

Recent

SoraFilms

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi ermentum.Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi fermentum.




Contact Us

Name

Email *

Message *