Home Ads

Friday 25 August 2017

कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और सेहत बनाएं

कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और सेहत बनाएं 

1. खाएं कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ :-
ड्राई फ्रूट्रस, बादाम, काजू, किशमिश,गोला इत्यादि में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है। बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्रस को रोस्ट(भून) कर उन्‍हें कुरकुरा भी बनाया जा सकता है। इसके बाद इन्‍हें स्‍नैक्‍स के तौर पर भी खाया जा सकता है। इससे आपका वजन सही प्रकार से बढ़ेगा। दिनभर में आप क्‍या खाते हैं और कितना खाते हैं यह आपके वजन बढाने को काफी प्रभावित करता है। अपने आहार में रोजाना 500 अतिरिक्त कैलोरी ओर जोड़ दें। अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी कैलोरी की मात्रा बढ़ा दें। इससे आप कसरत में खर्च की गई कैलोरी को दोबारा हासिल कर पाएंगे। जिससे आपका वजन सही मात्रा में बढ़ना शुरू हो जायेगा। 
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं


2. खाएं भरपूर पोषक तत्वों वाला भोजन
वजन बढ़ाने से पहले ध्यान रखें कि आपको स्वस्थ होना है न कि मोटा। इसलिए खाने में उस सामग्री का इस्ते़माल करें जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करे। कम फैट और ज्यादा कैलोरी वाला भोजन ही खाएं। इस बात का आपको बेहद सतर्कता से ध्यान रखना है की आपको अपने शरीर को कितना स्वस्थ बनाना है। 
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं


3. नियमित एक्ससरसाइज करें 
शरीर को फिट और मेंटेन बनाने के लिए नियमित व्यायाम करें। आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। वेट ट्रेनिंग, टिवस्ट कर्ल्स और डिप्स जैसे एक्सररसाइज करने से शरीर में खून का संचार तेजी से होगा और आपको ज्यादा भूख भी लगेगी।जिसकी वजह से आप ज्यादा कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। 
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं

4. खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
प्रोटीन शेक और प्रोटीनयुक्त भोजन वजन बढ़ाने में लाभकारी है। आपको चाहिए कि आप प्रोटीनयुक्त  फिश, अण्‍डा, अंकुरित चने, मोठ(साबुत मुंग), चिकन,  चावल, दूध, पनीर या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या सोया पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर करें।
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं

5. खाने में हेल्‍थी फैट वाले भोजन की अधिक मात्रा रखें 
वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने भोजन में पनीर, मक्खन और घी, आदि को शामिल करें। आप चाहें तो इन्‍हें अपने सूप में मिलाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन की मात्रा बढ़ानी होगी। शुरू-शुरू में आपको थोड़ा मुश्किल लगेगा इसलिए जरूरी है कि आप थोड़े से शुरू करके, इसे धीर धीरे ज्‍यादा करें। पहले की तुलना में छोटे का उपयोग करने की बजाय बड़ी प्लेट और कटोरी का उपयोग करें और पेय पदार्थ भी बड़े गिलास में लें।
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं

6. खाने में हरी सब्जियां और आहार लेने का तरीका
वजन बढ़ाने और शरीर को फिट रखने के लिए हरी सब्जियां खाना बहुत लाभदायक होता है, इससे आपकी सेहत भी बनती हैं और आप आसानी से बिना तनाव के अपना वजन बढ़ा सकते हैं। सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार लें और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार लें। अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करें और उसके बाद अलग-अलग तरह के खाने के सामान खाएं। हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें। ऐसा करने से आपका पेट हमेशा भरा रहेगा।  जिससे की आपके शरीर को किसी भी तरह की कमी का अनुभव नहीं होगा। 
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं

7. पर्याप्‍त नींद
आमतौर पर लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है, जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हिस्सा है। । शरीर में वजन बढाने के लिए भरपूर नींद बहुत महत्त्‍वपूर्ण होती है। इस बात का ध्यान रखें कि दिन में कम से कम 8 घंटे भरपूर रूप सोयें, ताकि शरीर सही तरीके से काम कर सके और वजन बढ़ाने में आपकी पूरी मदद करें।
कैसे डाइट में हेल्दी फूड खाएं और वजन बढ़ाएं
========================================================================

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल – जवाब करना हो तो हमें Comment जरूर करें और अगर Post पसंद आया हो तो Social Media में Share करना न भूलें.ताकि और दोस्तों को भी इसकी जानकारी मिल सके । अगर आप के पास कोई जानकारी है, जिसे आप शेयर करना चाहते हैं तो कृपया करके हमे कॉमेंट जरूर कीजिये, आपके दुआरा दी गयी जानकरी हमे पसन्द आयी तो हम उसे आप के नाम और फोटो के साथ पब्लिश जरूर करेंगे । धन्यवाद । 


search for more helpful article's http://greensolutionadress.blogspo

No comments:

Post a Comment

Ye Post Aapko kaisi Lagi hume Jarur Batayen.

ABOUT AUTHOR

Recent

SoraFilms

Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi ermentum.Vestibulum rhoncus vehicula tortor, vel cursus elit. Donec nec nisl felis. Pellentesque ultrices sem sit amet eros interdum, id elementum nisi fermentum.




Contact Us

Name

Email *

Message *